#1 CATIA V5 / V6 के बारे में जानकारी

#1 CATIA V5 / V6 के बारे में बेसिक जानकारी

दोस्ती अगर आप CATIA का सॉफ़्ट्वेर यूज़ करते होगे तो आपको पता ही होगा की CATIA सॉफ़्ट्वेर पार्ट ओर प्रोडक्ट डिज़ाइनिंग के लिए यूज़ किया जाता है मगर ये सॉफ़्ट्वेर किसने बनाया है CATIA का फुल्ल फ़ोरम ( FULL FORM )  क्या है आप को पता है ?

 तो चलिए ये आज हम पता करते है ।

CATIA का फुल्ल फ़ोरम ( FULL FORM )  है  = Computer Aided Three Dimensional Interactive Application

CATIA को बनाने वाली कम्पनी का नाम है = Dassault Systemes

Dassault Systemes ये कम्पनी फ़्रान्स देश की कम्पनी है ओर यह कम्पनी CATIA के साथ साथ ओर बहुत सॉफ़्ट्वेर डिवेलप ( develop ) करती है जैसे कि CATIA, ENOVIA, DELMIA, SIMULIA, SOLID-WORKS,  EXALEAD, DraftSight.

CATIA  / Dassault Systemes अपने कस्टमर को  तीन बुनियादी प्लेटफार्म प्रदान करता है: P1, P2, P3

P1     : छोटे और मध्यम आकार की प्रक्रिया उन्मुख ( Process Oriented )  कंपनियों के लिए है जो बड़े पैमाने पर डिजीटल उत्पाद ( Product ) परिभाषा की ओर बढ़ना चाहते हैं.

P2     :उन उन्नत डिजाइन इंजीनियरिंग ( Engineering ) कंपनियों के लिए है, जिन्हें उत्पाद ( Product ), प्रक्रिया ( Process ), और संसाधन ( Resource ) मॉडलिंग की आवश्यकता होती है।

P3     :उच्च अंत डिजाइन अनुप्रयोगों के लिए है और मूल रूप से ऑटोमोटिव ( Automotive ) और एयरोस्पेस ( ( Aerospace )उद्योग के लिए है, जहां उच्च गुणवत्ता वाले सरफेसिंग ( Surfacing ) या क्लास अ सर्फ़सिंग ( Class A Surfacing ) यूज़ किया जाता है डिज़ाइनिंग के लिए ।

CATIA V5 वर्क्बेंच ( WORKBENCHES )

CATIA V5 द्वारा आपको बेसिक डिज़ाइन टास्क दिए जाते है अलग अलग वोरकबेंचेस (WORKBENCHES) के द्वारा वह वोरकबेंचेस (Workbenches) के नाम है  

1. पार्ट डिज़ाइन वर्क्बेंच ( PART DESIGN WORKBENCH )

पार्ट डिजाईन वर्कबेंच एक पार्ट-डिज़ाइन वर्कबेंच पैरामीट्रिक और फ़ीचरबेस एनवोरोमेंट है, जिसमें आप एक सॉलिड ( SOLID ) मॉडल बना सकते हैं।इसके लिए मूल आवश्यकता एक स्केच ( SKETCH ) है।सुविधाओं के लिए स्केच स्केचर वर्कबेंच में तैयार की गई है, जिसे स्केचर टूलबार से स्केचर बटन चुनकर पार्ट डिजाइन वर्कबेंच के भीतर ज़ाया जा सकता है.आप इस कार्यक्षेत्र में वह उपकरण का उपयोग करके स्केच आकर्षित कर सकते हैं।एक स्केच बनाते समय, विभिन ऐप्लिकेशन को लागू किया जाता है।आप मैन्युअल रूप से अतिरिक्त ऐप्लिकेशन को भी लागू कर सकते हैं।स्केत्च लगाने के बाद स्केचर की वर्कबेंच से बाहर निकलें और उसे फीचर में बदलें।भाग डिजाइन कार्यक्षेत्र में उपकरण स्केच को स्केच आधारित फीचर में बदलने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।आपको रखा सुविधाओं को लागू करने के लिए अन्य ऐप्लिकेशन भी उपलब्ध कराए जाते हैं, जैसे कि फिले, चंफर इत्यादि।इन सुविधाओं को पार्ट डिज़ाइन की गई वर्कबेंच के मॉडल पर मटीरीयल (MATERIAL )  भी नियुक्त कर सकते हैं।

2. वायरफ़्रेम एंड सर्फ़स डिज़ाइन वर्क्बेंच ( WIREFRAME AND SURFACE DESIGN WORKBENCH )

वायरफ़्रेम एंड सर्फ़स डिज़ाइन की वर्कबेंच पैरामीट्रिक और कारीगरी पर आधारित एनवोरोमेंट है, जिसमें आप वायरफ्रेम या सर्फ़स के मॉडल बना सकते हैं।इस कार्यपीठ में बने टूल या ऐप्लिकेशन वही हैं जो पार्ट डिजाइन में हैं।एक मात्र अंतर यह है कि इस परिवेश में बने ऐप्लिकेशन का उपयोग आधारभूत और अड़वानस सर्फ़स बनाने में किया जाता है।आपको सर्फ़स एडिटिंग टूल भी उपलब्ध कराए जाते हैं, जिनका प्रयोग आवश्यक आकार प्राप्त करने के लिए सर्फ़स को हेरफेर करने के लिए किया जाता है।

3. असेम्ब्ली डिज़ाइन वर्क्बेंच ( ASSEMBLY DESIGN WORKBENCH )

असेम्ब्ली डिज़ाइन वर्क्बेंच का उपयोग इस सॉफ़्ट्वेर में उपलब्ध असेम्ब्ली की टूल का उपयोग करते हुए घटकों ( SUB-ASSEMBLY OR PART DESIGN ) को इकट्ठा करने के लिए किया जाता है।

4. ड्राफ़्टिंग डिज़ाइन वर्क्बेंच ( DRAFTING DESIGN WORKBENCH )

ड्राफ़्टिंग डिज़ाइन वर्क्बेंच का उपयोग सॉफ़्ट्वेर में बनी पार्ट डिज़ाइन ओर असेम्ब्ली डिज़ाइन की ड्राफ़्टिंग के लिए उपयोग किया जाता है जिससे 3D में बने पार्ट डिज़ाइन असेम्ब्ली डिज़ाइन को 2D यानी ड्रॉइंग के रूप में बनाया जाता है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *